7वें वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में भारी इजाफा | 7th Pay Commission: Big news for central employees, dearness allowance hiked

Photo of author

By Airbornews

केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। हाल ही में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में भारी इजाफे का बड़ा ऐलान किया है, जिससे कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिली है। इसका मतलब है कि यह महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशियों भरा सितंबर महीना होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि केंद्र सरकार इसी महीने केंद्रीय कर्मचारियों की डीए (Dearness Allowance – महंगाई भत्ता) में इजाफे को मंजूरी दे सकती है। कहा जा रहा है कि 27 सितंबर को कैबिनेट की होने वाली बैठक में महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी मिल सकती है।

वास्तव में, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों की महंगाई राहत में चार फीसदी की बढ़ोतरी होना तय है। जनवरी से जून तक के महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से यह बढ़ोतरी निर्धारित हुई है। हालांकि अभी इस पर केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलना बाकी है, तभी इसका आधिकारिक ऐलान होगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को मौजूदा समय में 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान होने के बाद यह 46 प्रतिशत हो जाएगा। AICPI इंडेक्स के मुताबिक, जून 2023 तक कर्मचारियों का डीए 46 प्रतिशत पहुंच गया है। वहीं बढ़ा हुआ डीए जुलाई से लागू होगा।

जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये न्यूनतम है, उन्हें 42 फीसदी के हिसाब से 7560 रुपये प्रतिमाह डीए मिलता है।

46 फीसदी हो जाने के बाद उन्हें 8280 रुपये प्रतिमाह डीए मिलेगा। यानी इसमें 720 रुपये प्रतिमाह का इजाफा होगा। सालाना आधार पर देखें तो कर्मचारियों के डीए में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

इसी तरह, 56900 रुपये की अधिकतम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 23,898 रुपये महीना महंगाई भत्ता मिल रहा है। 46 फीसदी होने के बाद ये 26,174 रुपये महीना जाएगा, यानी 2276 रुपये प्रतिमाह डीए में बढ़ोतरी होगी। सालाना आधार पर डीए में 27,312 रुपये की बढ़ोतरी होगी ।