भारत ने G20 सम्मेलन के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बड़े धूमधाम से कोणार्क मंदिर का चक्र प्रदर्शित किया | India displays the Konark Temple wheel as Prime Minister Modi welcomes G20 Summit leaders at Bharat Mandapam

Photo of author

By Airbornews

G20 सम्मेलन की अपडेट:

कोणार्क चक्र 13वीं सदी में राजा नरसिंहदेव-1 के शासनकाल में बनाया गया था।

ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर के चक्र और नृत्य कर्मियों की मूर्तियां गुरुवार को नई दिल्ली के भारत मंदपम आंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र में G20 नेताओं और विदेशी प्रतिनिधियों का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G20 सम्मेलन के लिए आगमन करने वाले विश्व नेताओं का स्वागत किया।

कोणार्क चक्र 13वीं सदी में राजा नरसिंहदेव-1 के शासनकाल में बनाया गया था। 24 रेखाओं वाला यह चक्र भारत की ज्ञानवर्धन धर्म, उन्नत सभ्यता, और वास्तुकला की प्रतीति है।

कोणार्क चक्र की घूमती गति, समय, कालचक्र, और प्रगति और निरंतर परिवर्तन का प्रतीक है। यह लोकतंत्र की चक्र की शक्तिशाली प्रतीति के रूप में कार्य करता है, जो लोकतांत्रिक आदर्शों की सहनशीलता और समाज में प्रगति के प्रति प्रतिबद्धता को प्रकट करता है।

G20 सम्मेलन का पहला सत्र इस साल के थीम ‘वन अर्थ’ के तहत लगभग सुबह 10:30 बजे शुरू होगा। इस वैश्विक मीटिंग, जो साल भर चर्चा होने वाले विभिन्न मंत्रालयों, मीटिंगों और विभिन्न समूहों के साथ एक संघर्ष का परिणाम है, विश्व भर में महत्वपूर्ण मुद्दों को पता करने का उद्देश्य है।

G20 India Meeting update
G20 India Meeting update

G20 सम्मेलन 2023 का पूरा कार्यक्रम:

दिन 1 (सितंबर 9)

9.30 बजे से 10:30 बजे: इवेंट नेताओं और प्रतिनिधियों के सम्मेलन स्थल ‘भारत मंदपम’ पहुँचने के साथ शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विश्व नेताओं के साथ ‘ट्री ऑफ लाइफ फॉयर’ में फोटोग्राफ खिचवाएंगे। फिर नेताएं ‘भारत मंदपम’ के लीडर्स लाउंज में इकट्ठा होंगी।

10:30 बजे से 1:30 बजे तक: ‘वन अर्थ’ थीम के तहत पहला सत्र ‘भारत मंदपम’ के सम्मेलन हॉल में होगा, इसके बाद एक कामकाज भोज होगा।

1:30 बजे से 3:30 बजे तक: विभिन्न द्विपक्षीय मीटिंग्स होंगी।

3:30 से 4:45 बजे तक: दूसरा सत्र, ‘वन फैमिली’, होगा। इस सत्र को समापन करने के बाद, नेताएं अपने होटलों की ओर लौटेंगीं।

7 बजे से 8 बजे तक: नेताओं और प्रतिनिधियाँ डिनर में भाग लेंगीं, जिसकी शुरुआत आगमन पर आई फोटो के साथ होगी।

8 बजे से 9 बजे तक: नेताएं डिनर के दौरान बातचीत करेंगीं।

9 बजे से 9:45 बजे तक: नेताओं और प्रतिनिधियाँ ‘भारत मंदपम’ के लीडर्स लाउंज में इकट्ठा होंगीं और अपने होटलों की ओर लौटेंगीं।

दिन 2 (सितंबर 10)

8:15 बजे से 9 बजे तक: नेता और प्रतिनिधियों के व्यक्तिगत मोटरकेड में राजघाट पहुंचेंगे।

9:00 बजे से 9:20 बजे तक: नेताएं महात्मा गांधी के समाधि पर पुष्पमाला चढ़ाएंगीं। साथ ही, महात्मा गांधी के पसंदीदा भक्तिगीतों का लाइव प्रदर्शन भी होगा।

9:20 बजे: नेता और प्रतिनिधियाँ ‘भारत मंदपम’ के लीडर्स लाउंज में चली जाएंगीं।

9:40 बजे से 10:15 बजे तक: नेता और प्रतिनिधियाँ ‘भारत मंदपम’ पहुँचेंगीं

10:15 बजे से 10:30 बजे तक: ‘वन फ्यूचर’ नामक सम्मेलन का तीसरा सत्र सम्मेलन स्थल पर होगा, इसके बाद ‘न्यू दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन’ को स्वीकृति दी जाएगी।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, कैनेडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा देश के नामचीन नेताओं में शामिल हैं, जो आज और कल देश की राजधानी में इस सम्मेलन में भाग लेंगे।

महत्वपूर्ण बात है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस वीकेंड के सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। हालांकि, चीन का प्रतिष्ठान चीनी प्रधानमंत्री ली क्यांग द्वारा और रूस का प्रतिष्ठान विदेश मंत्री सर्गे लावरोव द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।

Also Read:

7वें वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में भारी इजाफा 
JAWAN MOVIE RELEASED, REVIEW, COLLECTION AND LIVE UPDATE
G20 शिखर सम्मेलन 2023: शी जिनपिंग नहीं होंगे शामिल, प्रधानमंत्री ली कियांग करेंगे चीन का प्रतिनिधित्व