कनाडा के वित्त मंत्री ने ब्याज टिप्पणी के बाद केंद्रीय बैंक की स्वतंत्रता की संरक्षण की रक्षा की | Canadian Finance Minister Upholds Central Bank Independence Amid Rate Commentary

Photo of author

By Airbornews

कनाडा बैंक ने आज रात की दर के लिए अपने लक्ष्य को 5% पर बनाए रखा, जबकि बैंक दर 5¼% पर और जमा दर 5% पर है। बैंक लघुमात्र सुस्ती की नीति को भी जारी रख रहा है।

प्रगति शील अर्थव्यवस्थाओं में महंगाई कम होती जा रही है, लेकिन मूल महंगाई के मापों के बवजूद भारी मध्यकोषीय बैंक अब भी मूल मूल्य स्थिरता को बहाल करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वैश्विक विकास 2023 के दूसरे तिमाही में धीमा हो गया, जिसमें भारत में महत्वपूर्ण धीमी गति के कारण एक महत्वपूर्ण धीमी गति शामिल है। संपत्ति क्षेत्र में आती दुर्बलता के बावजूद, चीन की विकास संभावनाएं कम हो गई हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में विकास अपेक्षित से ज्यादा मजबूत था, जिसमें मजबूत उपभोक्ता खर्च ने मुख्य भूमिका निभाई। यूरोप में सेवा क्षेत्र की मजबूती ने विकास का समर्थन किया, विनिरंतर विनिर्माण में एक चालीती संकुचन का समर्थन किया। वैश्विक बॉन्ड यील्ड में वृद्धि हुई है, जिसमें अधिक वास्तविक ब्याज दरों का प्रकट हो रहा है, और जुलाई मॉनेटरी पॉलिसी रिपोर्ट (MPR) में माना गया था कि अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतें उससे अधिक हैं।

कनाडा की अर्थव्यवस्था ने महंगाई दबाव को दूर करने के लिए आवश्यक एक कमजोर विकास की अवधि में प्रवेश किया है। अर्थव्यवस्थाकी गति ने 2023 के दूसरे तिमाही में तेजी से कम हो गई, जिसमें मुख्य रूप से उपभोक्ता वृद्धि में एक चरम कमी और आवास गतिविधि कम होने के साथ-साथ देश के कई क्षेत्रों में आग लगने के प्रभाव शामिल थे। हाउसहोल्ड क्रेडिट ग्रोथ बढ़ी जब उच्च ब्याज दरों के प्रभाव ने बड़ी संख्या में उधारकर्ताओं के बीच खर्च को रोका। दूसरे तिमाही में अंतिम घरेलू मांग में सरकारी खर्च और व्यवसाय निवेश को एक बढ़ोतरी ने समर्थन दिया। श्रम बाजार में कसावट की दर में धीरे-धीरे कमी आई है। हालांकि, मजदूरी की वृद्धि

लगभग 4% से 5% के आसपास बनी रही है।

हाल के CPI डेटा सुझाते हैं कि महंगाई दबाव व्यापक रूप से बना हुआ है। जून में 2.8% तक आसानी से पहुंचकर, CPI महंगाई जुलाई में 3.3% तक बढ़ गई, जो बैंक के प्रोजेक्शन के साथ करीब 3% है। हाल की तेल कीमतों की वृद्धि के साथ, CPI महंगाई की और आसपास अधिक बढ़ने की आसंभावना है। वर्ष-ओ-वर्ष और तीन-महीने की मूल महंगाई की मापों के अनुसार अब दोनों लगभग 3.5% के बारे में चल रहे हैं, जिससे स्पष्ट होता है कि पुरानी महंगाई में कमी की हाल की गति में कोई कमी नहीं हुई है। जितनी देर तक उच्च महंगाई बनी रहती है, उतनी ही अधिक खतरा होता है कि उच्च महंगाई को स्थिर होने का जोखिम बना दिया जाता है, जिससे मूल मूल्य स्थिरता को बहाल करना और भी कठिन हो जाता है।

अर्थव्यवस्था में अधिशेष मांग कम होने का हाल का सबूत मिलने के बाद, और मौद्रिक नीति के लगे हुए प्रभावों को देखते हुए, संचालन परिषद ने नीति ब्याज दर को 5% पर बनाए रखने और बैंक की बैलेंस शीट को और सामान्य बनाने का निर्णय लिया। हालांकि, संचालन परिषद अधिशेष महंगाई दबाव के दिनों के लिए चिंतित है, और यदि आवश्यक हो तो नीति ब्याज दर को और बढ़ाने के लिए तैयार है। संचालन परिषद केंद्रीय महंगाई और CPI महंगाई के दृश्य को मूल मूल्य स्थिरता 2% लक्ष्य प्राप्ति के साथ मेल करने के रूप में बनाए रखने के साथ, मूल महंगाई की गति और उम्मीद की दिशा का मूल्यांकन करता रहेगा। विशेष रूप से, हम देखेंगे कि अतिरिक्त मांग, महंगाई की उम्मीदें, मजदूरी वृद्धि और कॉर्पोरेट मूल्य निर्धारण का विकास क्या 2% महंगाई लक्ष्य प्राप्ति के साथ मेल खाता है। बैंक का संकल्प महंगाई की दर को कनाडियों के लिए पुनर्निर्माण करने में है।”